साल में केवल एक बार खुलने वाली इस दुकान में लोगों की लग जाती है लंबी कतार, खासियत जानकर हैरान हो जाएंगे आप

इस दुनिया में हर कोई जिंदा रहने के लिए रोटी खाता है, जिसके लिए पैसा होना बेहद जरूरी है, लेकिन कमाई करने के लिए रोजगार होना जरूरी है, ऐसेमें ज्यादातर लोग अपनी सहुलियत के मुताबिक ही काम करते हैं, जिससे वो पैसा कमा सकें, वहीं आज हम आपको एक शख्स के बारें में बताने जा रहे हैं जो केवल साल में एक बार ही दुकान खोलता है, लेकिन फिर भी ग्राहकों की कतार इतनी ज्यादा लंबी होती है कि सुबह का खड़ा ग्राहका शाम को ही समान लेकर अपने घर लौट सकता है.
जी हां हम बता कर रहे हैं उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में स्थित एक मिठाई की दुकान की जो केवल साल में एक बार ही खुलती है और खुलते ही ग्राहकों की लाइन लग जाती है. कहेा जाता है कि यहां के लोग इस दुकान के खुलने का हर साल इंतजार करते हैं, तो आइए आपको इस इंतजार के पीछे की मुख्य वजह बताते हैं..
इस मिठाई की दुकान में इतने ज्यादा अच्छे मालपुए बनते हैं कि इसका स्वाद लोग की जुबा से हटने का नाम ही नहीं लेता है, जिसके चलते लोग इस दुकान खुलने का बेहद इंतज़ार करते हैं, हैरानी के बात तो ये ही कि ये दुकान करीब 60 सालों से प्रतापगढ़ के लोगों के दिलों पर राज कर रही है, जो केवल हरियाली अमावस्या के दिन ही खुलती है.
जहां इस दुकान के मालिक ने बताया कि करीब 4 पीढ़िया इस दुकान को चलाती आ रही है. लोगों को मालपुओ का स्वाद इतना ज्यादा अच्छा लगता है कि वो दुकान के खोलते ही यहां मालपुओं को खरीदने के लिए कतारे लगानी शुरू कर देते हैं. वहीं, यहां के लोगों का कहना है कि इस दुकान के मालपुओं का स्वाद काफी लाजवाब होता है, हम चाहकर भी इसके स्वाद को भुला ही नहीं पाते हैं, उन्होंने आगे बताया कि यहां पर मालपुओं को काफी अलग तरह से पलाश के पत्तों में परोसा जाता है.
इतना ही नहीं इस दुकान की एक और खासियत है यहां अभी भी पुराने जमाने का हाथ से बना हुआ ताला का इस्तेमाल किया जाता है, इस बारे में जब इस दुकान के मालिक से सवाल किया गया तो उन्होंने बताया कि वो हाथ से बने ताले का इसलिए इस्तेमाल करते हैं क्योंकि वो आजकल के तालों पर भरोसा नहीं करते हैं, इनके पुराने ताले से सुरक्षा बनी रहती है.

Previous Post Next Post